आज का पंचांग

  ।। 🕉 ।।
   🌞 *सुप्रभातम्* 🌞
««« *आज का पंचांग* »»»
कलियुगाब्द…………….5119
विक्रम संवत्…………..2074
शक संवत्……………..1939
रवि………………..उत्तरायण
मास……………………ज्येष्ठ
पक्ष……………………..कृष्ण
तिथी…………………द्वादशी
दोप 12.03 पर्यंत पश्चात त्रयोदशी
तिथि स्वामी…………….सूर्य
नित्यदेवी……………..विजया
सूर्योदय………05.43.18 पर
सूर्यास्त………07.04.47 पर
नक्षत्र…………………...रेवती
प्रातः 08.24 पर्यंत पश्चात अश्विनी
योग……………….आयुष्मान
प्रातः 11.21 पर्यंत पश्चात सौभाग्य
करण………………….तैतिल
दोप. 12.03 पर्यंत पश्चात गरज
ऋतु…………………….ग्रीष्म
दिन………………..मंगलवार
🇦🇽 *आंग्ल मतानुसार* :-
23 मई सन 2017 ईस्वी |
☸ शुभ अंक…………..5
🔯 शुभ रंग………..काला
👁🗨 *राहुकाल* :
दोप 03.41 से 05.20 तक ।
🚦 *दिशाशूल* :-
उत्तरदिशा –
यदि आवश्यक हो तो गुड़ का सेवन कर यात्रा प्रारंभ करें।
✡ *चौघडिया* :-
प्रात: 09.05 से 10.44 तक चंचल
प्रात: 10.44 से 12.23 तक लाभ
दोप. 12.23 से 02.02 तक अमृत
दोप. 03.41 से 05.20 तक शुभ
रात्रि 08.19 से 09.40 तक लाभ ।
🎶 *आज का मंत्र* :-
|| ॐ परमात्मने नमः ||
🎙 *संस्कृत सुभाषितानि* :-
*अष्टावक्र गीता – त्रयोदश अध्याय :-*
सुखादिरूपा नियमं
भावेष्वालोक्य भूरिशः।
शुभाशुभे विहायास्मादह-
मासे यथासुखम्॥१३- ७॥
अर्थात :-
सुख, दुःख आदि स्थितियों के क्रम से आने के नियम पर बार बार विचार करके, शुभ(अच्छे) और अशुभ(बुरे) की  प्रवृत्तियों को छोड़कर सभी स्थितियों में, मैं सुखपूर्वक विद्यमान हूँ॥७॥
🍃 *आरोग्यं :-*
*किडनी के रोगों को दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद लेना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसे ही कुछ खास उपाय :-*
1. बेकिंग सोडा :-
किडनी के रोगों से बचने के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट का सेवन फायदेमंद होता है। इसके सेवन से किडनी के रोगों की गति को कम किया जा सकता है। बेकिंग सोडा की मदद से रक्त में होने वाली एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है जो कि किडनी की समस्याओं के मुख्य कारणों में से एक है।
2. नमक की मात्रा कम लें :-
किडनी की समस्या से ग्रस्त लोगों को अपने आहार पर खास ध्यान देना चाहिए। खाने में नमक व प्रोटीन की मात्रा कम रखनी चाहिए जिससे किडनी पर कम दबाव पड़ता है। इसके अलावा फासफोरस और पौटेशियम युक्त आहार से भी दूर ही रहना चाहिए।
3. सब्जियों का रस :-
किडनी की समस्या होने पर गाजर, खीरा, पत्तागोभी तथा लौकी के रस पीना चाहिए। इससे किडनी के रोगों से उबरने में मदद मिलती है और किडनी स्वस्थ रहती है। इसके अलावा तरबूज तथा आलू का रस भी गुर्दे के रोग को ठीक करने के लिए सही होता है इसलिए पीड़ित रोगी को इसके रस का सेवन सुबह शाम करना चाहिए।
4. मुनक्का का पानी :-
व्यक्ति को रात के समय में सोते वक्त कुछ मुनक्का को पानी में भिगोने के लिए रखना चाहिए तथा सुबह के समय में मुनक्का पानी से निकाल कर, इस पानी को पीना चाहिए। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से गुर्दे का रोग जल्दी ही ठीक हो जाता है।
5. पानी ज्यादा पीएं :-
गुर्दे के रोगों से बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। इससे किडनी में मौजूद व्यर्थ पदार्थ यूरीन के जरिए बाहर निकल जाएगें और आप किडनी के रोगों से बचे रहेंगे। चाहें तों पानी में नींबू के रस को निचोड़ कर भी पी सकते हैं इससे शरीर को विटामिन सी व पानी दोनों साथ मिलेगा।
⚜ *आज का राशिफल* :-
🐏 *राशि फलादेश मेष* :-
धन वापसी, लाभदायक यात्रा, निवेशादि से लाभ तथा प्रतिष्ठा हानि हो सकती है। विवेक व धैर्य से कार्य करें। सुकर्मों के लाभकारी परिणाम मिलेंगे।
🐂 *राशि फलादेश वृष* :-
राजन‍ीतिक लाभ प्राप्ति, प्रतिष्ठा वृद्धि, लाभकारी योजनाएं तथा रोजगार प्राप्ति हो सकती है। विरोधी शांत रहेंगे। मितव्ययिता को ध्यान में रखें।
👫 *राशि फलादेश मिथुन* :-
धर्म-कर्म में रुचि वृद्धि, कार्य की रुकावटें दूर होना, निवेश, परीक्षादि से लाभ हो सकता है। प्रमाद न कर कार्य करें। कुटुंबियों से संबंध सुधरेंगे।
🦀 *राशि फलादेश कर्क* :-
हानि-दुर्घटना से बचें। विवाद से क्लेश होगा। जोखिम न लें। कीमती वस्तु गुम हो सकती है। अस्वस्थता रहेगी। व्यापार लाभप्रद रहेगा।
🦁 *राशि फलादेश सिंह* :-
कार्य बनेंगे। प्रेम-प्रसंग की अनुकूलता प्रसन्नता देगी। निवेश से लाभ तथा रोजगार की प्राप्ति संभावित है। शत्रुओं से सावधान रहें।
👩🏻 *राशि फलादेश कन्या* :-
व्यय वृद्धि होगी। हानि-दुर्घटना से बचें। निवेशादि लाभ देंगे। संपत्ति से लाभ होगा। रोजगार मिलेगा। शुभ समाचार प्राप्त होंगे।
⚖ *राशि फलादेश तुला* :-
बौद्धिक कार्य सफल होंगे। खाने-पीने का आनंद मिलेगा। निवेश से लाभ होगा। परीक्षा-साक्षात्कार से मनोनुकूल लाभ होगा। परिश्रम का फल मिलेगा।
🦂 *राशि फलादेश वृश्चिक* :-
हानि-दुर्घटना के योग हैं। जोखिम-जमानत के कार्य टालें। विरोधी क्लेश बढ़ाएंगे। कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। भौतिक सुख-सुविधा में वृद्धि होगी।
🏹 *राशि फलादेश धनु* :-
जीवनसाथी की‍ चिंता रहेगी। कुसंगति कष्ट देगी। कार्यों में गति आएगी। निवेशादि से लाभ होगा। विरोधी शांत रहेंगे। स्वास्थ्य की समस्या हल होगी।
🐊 *राशि फलादेश मकर* :-
प्रतिष्ठा बढ़ेगी। निवेश से लाभ होगा। परीक्षा-साक्षात्कार में सफलता मिलेगी। शुभ समाचार मिलेंगे। मन प्रसन्न रहेगा।
🏺 *राशि फलादेश कुंभ* :-
कुसंगति कष्ट देगी। धनलाभ होगा। यात्रा से लाभ होगा। निवेशादि से लाभ तथा रोजगार प्राप्ति हो सकती है। व्यापार-व्यवसाय अच्छा चलेगा।
🐳 *राशि फलादेश मीन* :-
जोखिम न उठाएं। व्यय बढ़ेगा, क्लेश रहेगा। मूल्यवान वस्तु संभालकर रखें। हानि-दुर्घटना से बचें। अर्थ संबंधी कार्यों में सफलता से हर्ष होगा।
☯ आज का दिन सभी के लिए मंगलमय हो ।
☯ आज मंगलवार है अपने नजदीक के मंदिर में संध्या 7 बजे सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ में अवश्य सम्मिलित होवें |
।। 🐚 *शुभम भवतु* 🐚 ।।
🇮🇳🇮🇳 *भारत माता की जय* 🚩🚩
www.poojanujjain.com
Share